Skip to content

सरकार का बड़ा ऐलान,40 लाख महिलाओ को फ्री मिलेगा स्मार्टफोन

सरकार का बड़ा ऐलान, 40 लाख महिलाओ को फ्री मिलेगा स्मार्ट फोन:– सरकार का बड़ा ऐलान, 40 लाख महिलाओ को फ्री मिलेगा स्मार्ट फोन : नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको राजस्थान सरकार की एक मत्त्वपूर्ण योजना के बारे में बता रहे हैं। वैसे भी आपको पता होगा कि मुख्यमंत्री डिजिटल योजना के अंतर्गत महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन सरकार की तरफ से प्रदान किये जा रहे हैं। इस योजना के तहत 1.35 करोड़ परिवारो की महिला मुखिया को सरकार फ्री में स्मार्टफोन देगी। इस योजना की नई जानकारी के मुताबिक सरकार सभी पात्र महिलाओ को जल्द ही स्मार्टफोन देना शुरू कर देगी। पात्र महिलाओ के बीच फ्री मोबाइल को चरणबद्ध तरीके से वितरित किया जाएगा। आप आज के इस लेख को पढ़कर इसके बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 Join WhatsApp Group
WhatsApp Group
 Join Telegram Channel Telegram Channel

जाने प्रदेश में आयोजित महंगाई राहत शिविर के बारे में

फ्री मोबाइल योजना के बारे में जानिए

  • सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना में चिरंजीवी महिलाओ को स्मार्ट फोन फ्री में प्रदान किया जाएगा। इसमे आपको ढेर सारी सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी, जैसे कि इसमे आपको तीन साल तक रिचार्ज करवाने की जरूरत नही हैं
  • क्योंकि इसमें आपको तीन साल तक फ्री इंटरनेट मिलता रहेगा। इसमे प्रत्येक महिला को चिरंजीवी कार्ड साथ ले जाना अनिवार्य हैं। इसमे महिलाओ मोबाइल सरकार द्वारा जगह जगह पर कैंपो के माध्यम से वितरित किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से राजस्थान राज्य के सभी परिवारो को मिलेगा। यह मोबाइल परिवार की महिला मुखिया को ही मिलेगा। इस मोबाइल में राजस्थान सरकार की सभी महत्वपूर्ण योजनाओ के बारे में जानकारी दी जाएगी।

जानिए कब से वितरण शुरू होगा फ्री मोबाइल का

जैसे कि आपको पता होगा कि फ्री मोबाइल वितरण के नए अपडेट से पता चला हैं कि सरकार बहुत ही जल्दी मोबाइल वितरण शुरू कर देगी और इसका समय भी निर्धारित कर दिया हैं। राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी महिलाओ को फ्री में स्मार्टफोन को रक्षा बंधन यानी 30 अगस्त 2023 से बाटना शुरू कर दिया जाएगा। ये मोबाइल चरणबद्ध तरीके से वितरित किये जायेगा और प्रत्येक दिन अलग अलग क्षेत्रो में कैम्प लगाकर इसका वितरण किया जाएगा। जिसके पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओ को स्मार्टफोन दिया जाएगा।

1. चिरंजीवी योजना से जुड़ी महिलाओ को सरकार की तरफ से फ्री मोबाइल दिया जाएगा।
2. इसमे आपको तीन साल तक कॉलिंग, इंटरनेट डाटा और मेसेजिंग का लाभ मिलता रहेगा
3. इस मोबाइल की कीमत 9 से 10 हजार रुपये होगी।
4. इसमे आपको तीन साल तक फ्री के इंटरनेट दात्ता भी दिया जाएगा।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट में अपना नाम देखे

1. सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. अब आपके सामने होम पेज खुलेगा और रजिस्ट्रेशन की स्तिथि खोजे पर क्लिक करना हैं।
3. इसके बाद एक ओर नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको जनाधार नंबर दर्ज करके सर्च पर क्लिक करना हैं।
4. इसके बाद आपको अपना नाम, अपने पिता का नाम और एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा। अगर एलिजिबिलिटी स्टेटस में यस लिखा हुआ है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *